क्या आपको पता है की YouTube Se Paise Kaise Kamaye? YouTube सितारे अक्सर स्व-निर्मित मशहूर हस्तियों के समान होते हैं—वे लोग जिन्होंने शिक्षण, मनोरंजन, समीक्षा करने और इंटरनेट पर आम तौर पर शानदार होने के लिए तैयार सामग्री बनाकर दर्शकों को अर्जित किया है।
अधिकांश YouTubers शायद वही करते हैं जो वे अच्छी चीजें बनाने और साझा करने के लिए एक खुजली खरोंच करने के लिए करते हैं, और दर्शकों के सामने आने के लिए, हालांकि छोटे, समान विचारधारा वाले लोगों के लिए। यदि आप अपना खुद का YouTube चैनल शुरू करने की सोच रहे हैं, तो पैसा कमाना शायद आपकी प्रेरणाओं की सूची में बहुत ऊपर नहीं है। हालाँकि, यदि आप अपनी सामग्री के बारे में रणनीतिक रूप से सोचने को तैयार हैं, तो आपका YouTube चैनल वास्तव में काफी पैसा कमाने वाला हो सकता है। आइए जानें कि हम ऐसा कैसे कर सकते हैं।
1. आप YouTube पर कितना पैसा कमा सकते हैं?
तो आपका YouTube चैनल वास्तव में कितना पैसा ला सकता है? सिद्धांत रूप में, बहुत कुछ।
जबकि लोकप्रिय भारतीय YouTubers की कमाई के विश्वसनीय आंकड़े आना मुश्किल है, उनमें से कुछ की अनुमानित निवल संपत्ति की सूची, सितंबर 2021 तक रुपये में है:
- Gaurav Chaudhary, ₹326 crores
- Amit Bhadana, ₹47 crores
- Nisha Madhulika, ₹33 crores
- Carry Minati, ₹29 crores
- Ashish Chanchlani, ₹29 crores
- Bhuvan Bam, ₹22 crores
- Sandeep Maheshwari, ₹22 crores
- Emiway Bantai, ₹18 crores
- Harsh Beniwal, ₹16 crores
- Vidya Vox, ₹9 crores
आप शायद इस बात से सहमत होंगे कि ये पूरी तरह से दिमाग को हिला देने वाले नंबर हैं। हालांकि यह सच है कि ऊपर उल्लिखित सभी YouTubers आउटलेयर हैं, यह उतना ही सच है कि कोई भी YouTube पर पैसा कमा सकता है यदि वे अपनी सामग्री-निर्माण यात्रा को सही तरीके से करते हैं।
इससे पहले कि हम इस बात पर चर्चा करें कि ऐसा दृष्टिकोण कैसा दिखता है, आइए आपके कुछ बुनियादी प्रश्नों से शीघ्रता से निपटें।
क्या आपको पैसा कमाने के लिए लाखों या लाखों ग्राहकों और विचारों की आवश्यकता नहीं है?
शुक्र है, तुम नहीं! आपको शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह जाननी है कि छोटे और मध्यम आकार के YouTube चैनल भी नियमित रूप से मुद्रीकृत हो जाते हैं। आपकी कमाई की क्षमता केवल आपके ग्राहकों और विचारों की संख्या से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि आपके द्वारा उत्पन्न जुड़ाव के स्तर, आपके द्वारा पूरी की जाने वाली जगह और आपके द्वारा खोजे जाने वाले वैकल्पिक राजस्व चैनलों द्वारा भी निर्धारित की जाती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके ग्राहकों की संख्या कोई मायने नहीं रखती - YouTube पर अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए हमारी युक्तियां देखें।
इसके अलावा, ऊपर दी गई सूचियाँ आपको यह आभास दे सकती हैं कि कुछ निर्माता लाखों रुपये सीधे YouTube से प्राप्त करते हैं। वास्तव में, इनमें से कई चैनलों के पास माल की अपनी लाइन है। लेकिन इससे पहले कि वे आगे बढ़ सकें और अपनी उत्पाद लाइन लॉन्च कर सकें, उन्हें पहले दर्शकों को ढूंढना और बनाना था। यदि YouTube पर पैसा कमाना आपका लक्ष्य है, तो पहला कदम वही होगा जो बाकी सभी के लिए होगा: अपने दर्शकों की स्पष्ट समझ होना।
आप अपने लक्षित दर्शकों को कैसे समझते हैं?
यदि आपके पास अभी तक कोई YouTube चैनल नहीं है, तो संभवतः आप पहले उस स्थान पर स्थापित चैनलों की ऑडियंस जनसांख्यिकी को देखना चाहेंगे, जिसे आप लक्षित कर रहे हैं, ताकि आप अपनी सामग्री को उस तरह के दर्शकों के अनुरूप बना सकें। हालांकि, यह पता चला है कि अन्य लोगों के YouTube चैनलों के लिए व्यापक जनसांख्यिकीय विवरण आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।
आप निश्चित रूप से सोशल ब्लेड और बज़सुमो जैसे टूल के माध्यम से अपने डोमेन में दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होने वाले कीवर्ड और सामग्री के बारे में कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विश्लेषण में अन्य चैनल के दर्शकों की उम्र और लिंग जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल नहीं होंगे।
इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि आप जिस प्रकार की सामग्री बनाना चाहते हैं, उसमें किस तरह के लोगों की रुचि हो सकती है, तो सबसे अच्छा तरीका यह हो सकता है कि आप कुछ सामग्री बनाना शुरू कर दें। क्योंकि एक बार जब आपके पास कुछ सामग्री हो जाती है, तो आपके अपने चैनल के लिए आवश्यक सभी जनसांख्यिकीय अंतर्दृष्टि आपके YouTube विश्लेषिकी से खींची जा सकती हैं। इसके अलावा, आप इस प्रारंभिक सामग्री को कुछ लोकप्रिय कीवर्ड या विषयों के आसपास बना सकते हैं, जैसा कि ऊपर बताए गए टूल द्वारा दर्शाया गया है।
अपने दर्शकों को बनाने और समझने से आप विभिन्न तरीकों से सामग्री का मुद्रीकरण करने की एक बेहतरीन स्थिति में आ जाएंगे।
याद रखने वाली एक बात यह है कि जब आपकी YouTube सामग्री का मुद्रीकरण करने की बात आती है, तो आपका चैनल जितना अधिक विशिष्ट होगा, आपके लिए विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करने वाले ब्रांडों के साथ काम करना उतना ही आसान होगा।
क्या आप केवल YouTube पर शानदार वीडियो अपलोड करने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं?
नहीं, आपको केवल वीडियो अपलोड करने के लिए भुगतान नहीं मिलेगा। वास्तव में, वीडियो किसी भी तरह से डिफ़ॉल्ट रूप से मुद्रीकृत नहीं होते हैं। आपके लिए YouTube पर पैसा कमाना शुरू करने का सबसे आसान तरीका है कि आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन करें और स्वीकार करें। यदि आपको YouTube सहयोगी कार्यक्रम में स्वीकार किया जाता है, तो आप अपनी YouTube खाता सेटिंग में मुद्रीकरण सक्षम कर सकते हैं। यह आपके लिए कई संभावित राजस्व स्रोत खोलेगा, जैसे विज्ञापन, चैनल सदस्यता, YouTube प्रीमियम राजस्व साझाकरण, आदि, जिसकी चर्चा नीचे और अधिक विस्तार से की गई है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप नए YouTube शॉर्ट्स फंड के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आप कुछ राजस्व भी ला सकते हैं, जिसकी चर्चा नीचे भी की गई है।
उन प्रारंभिक विचारों के साथ, अब हम उन विभिन्न तरीकों के बारे में गंभीरता से बात करना शुरू कर सकते हैं जिनसे आपका YouTube चैनल पैसे कमा सकता है।
2. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
जैसा कि इंस्टाग्राम या इसी तरह के अन्य प्लेटफॉर्म पर पैसा बनाने के मामले में है, अपने YouTube चैनल की कमाई क्षमता को अधिकतम करने के लिए, आपको कई राजस्व धाराओं की जांच करने की आवश्यकता है।
शुक्र है, YouTube Revenue लाने के निम्नलिखित तरीके प्रदान करके इसे अपेक्षाकृत सरल बनाता है:
- YouTube प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीधे कमाई
- उत्पाद या माल बेचना
- अपनी अगली रचनात्मक परियोजना को क्राउडफंडिंग
- अपने दर्शकों को "फैन फंडिंग" के माध्यम से अपने काम का समर्थन करने दें
- मीडिया को अपनी सामग्री का लाइसेंस देना
- एक प्रभावशाली या सहयोगी के रूप में ब्रांडों के साथ काम करना
आइए इनमें से प्रत्येक धारा में एक गहरा गोता लगाएँ।
2.1. YouTube प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीधे कमाई
YouTube पर पहली राजस्व धारा जिसे आप एक्सप्लोर करना चाहते हैं, वह विज्ञापन है, जो आपके वीडियो में Google के ऐडसेंस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में दिखाई देते हैं। विज्ञापनदाता इन विज्ञापनों पर जो खर्च करते हैं, उसमें कटौती शुरू करने के लिए, आपको YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में शामिल होना होगा और अपने YouTube खाते के लिए मुद्रीकरण सक्षम करना होगा। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए आपको कई मानदंड पूरे करने होंगे। आपको जिन दो महत्वपूर्ण बातों की ओर काम करना होगा, वे हैं कि आपके पास कम से कम 1,000 ग्राहक होने चाहिए, और आपके चैनल को पिछले 12 महीनों में कम से कम 4,000 सार्वजनिक देखे जाने का समय होना चाहिए।
● YouTube पर मुद्रीकरण कैसे सक्षम करें
एक बार जब आप वाईपीपी में शामिल हो जाते हैं, तो अपने चैनल के लिए मुद्रीकरण चालू करने के लिए आपको यहां क्या करना होगा:
1. उस YouTube खाते में साइन इन करें जिसे आप मुद्रीकृत करना चाहते हैं
2. ऊपरी दाएं कोने में अपने खाते के आइकन पर क्लिक करें
3. ड्रॉपडाउन मेनू में YouTube स्टूडियो पर क्लिक करें
4. बाएं मेनू में, मुद्रीकरण पर क्लिक करें
5. YouTube पार्टनर कार्यक्रम की शर्तें पढ़ें और उनसे सहमत हों
6. एक नया ऐडसेंस खाता बनाएँ या किसी मौजूदा खाते को अपने चैनल से जोड़ें (भुगतान पाने के लिए आपको एक ऐडसेंस खाते की आवश्यकता है)
7. अपनी मुद्रीकरण प्राथमिकताएं निर्धारित करें
एक बार यह हो जाने के बाद, डैशबोर्ड पर वापस जाएं और बाईं ओर स्थित एनालिटिक्स टैब पर क्लिक करें। वहां से, आपको शीर्ष पर स्थित टैब से आय का चयन करना होगा, फिर अपनी अनुमानित आय का अनुमान प्राप्त करने के लिए मासिक अनुमानित आय चार्ट तक स्क्रॉल करना होगा।
YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कितने व्यूज चाहिए?
इस प्रश्न का कोई एक आकार-फिट-सभी उत्तर नहीं है, क्योंकि ऐसे कई कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आप किसी वीडियो से कितनी राशि निकालते हैं।
एक बात के लिए, यह विज्ञापनदाता द्वारा चुने गए विज्ञापन मॉडल पर निर्भर करता है: सीपीसी (मूल्य प्रति क्लिक), सीपीएम (लागत प्रति मिल, यानी प्रति हजार दृश्य), या सीपीए (प्रति क्रिया लागत)। अलग-अलग मॉडलों के परिणामस्वरूप देखे या क्लिक किए गए प्रत्येक विज्ञापन से अलग-अलग आय होती है। इसके अलावा, आपके वीडियो द्वारा लक्षित कीवर्ड, वीडियो की लंबाई और आपके दर्शकों की भौगोलिक स्थिति भी इस संबंध में निर्णायक भूमिका निभाती है।
एक नियम के रूप में, कुछ अनुमानित गणनाओं के अनुसार, यदि आपके चैनल को हर दिन 1000 दृश्य मिलते हैं, तो आप रुपये के बीच कुछ भी कर सकते हैं। 7,500 और रु। 1,20,000 हर महीने।
हालांकि, अब जबकि YouTube प्रीमियम आ चुका है, अब आपको राजस्व अर्जित करने के लिए आकर्षक या आकर्षक विज्ञापन बनाने वाले विज्ञापनदाताओं पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।
यूट्यूब प्रीमियम
YouTube प्रीमियम एक सशुल्क सदस्यता कार्यक्रम है जो दर्शकों को कुछ अन्य लाभों के साथ-साथ बिना किसी विज्ञापन के सामग्री देखने की अनुमति देता है। रचनाकारों के लिए, यह एक अतिरिक्त राजस्व धारा का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि YouTube प्रीमियम ग्राहकों द्वारा उनकी सामग्री को देखे जाने पर उन्हें भुगतान मिलेगा।
वास्तव में, YouTube अपनी कुछ प्रीमियम आय क्रिएटर्स के साथ साझा करता है। एक क्रिएटर को कितना मिलता है यह मुख्य रूप से उनके चैनल द्वारा प्रीमियम ग्राहकों से प्राप्त किए गए देखे जाने के कुल समय पर निर्भर करता है।
YouTube शॉर्ट फंड
YouTube शॉर्ट्स फ़ंड $ 100 मिलियन का फ़ंड है जिसे YouTubers को उच्च-गुणवत्ता वाले शॉर्ट्स (60 सेकंड से अधिक के वीडियो) बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आपने पिछले छह महीनों के भीतर शॉर्ट बनाया है और आपको फंड से कुछ धनराशि प्राप्त करने के योग्य माना जाता है, तो आपको इसकी सूचना देते हुए YouTube से एक सूचना प्राप्त होगी।
शॉर्ट्स बनाने और यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आपका चैनल अच्छी स्थिति में बना रहे, आपका इस पर ज्यादा नियंत्रण नहीं है कि आप इस राजस्व धारा में टैप कर सकते हैं या नहीं। नतीजतन, यह शायद एक अच्छा विचार होगा कि इस पर बहुत अधिक बैंक न करें।
आपको आय के लिए विज्ञापनों से परे क्यों देखना चाहिए
हालांकि इसे सेट अप करना आसान है, YouTube पार्टनर के रूप में विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाना सबसे आकर्षक या विश्वसनीय राजस्व स्ट्रीम से बहुत दूर है जिसे आप इस प्लेटफॉर्म पर अपने लिए बना सकते हैं।
एक बात के लिए, जिन वीडियो को YouTube मॉडरेटर या, अधिक संभावना है, एल्गोरिदम "विज्ञापनदाता के अनुकूल" नहीं हैं, वे विमुद्रीकृत हो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, वे आपको कोई पैसा कमाना बंद कर देंगे।
हालांकि, यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि दिन के अंत में, भले ही आप YouTube के सभी नियमों का पालन करते हों, आपकी कुछ सामग्री को फिर से मुद्रीकृत किए बिना विमुद्रीकरण करना संभव है। यह पहले से ही आपके लिए केवल विज्ञापन आय पर निर्भर न रहने का एक अच्छा पर्याप्त कारण है।
इसके अलावा, जबकि विज्ञापन रचनाकारों के लिए आय उत्पन्न करने का एक सामान्य साधन हो सकता है, व्यापार बंद यह है कि YouTube को विज्ञापन राजस्व का लगभग 45% हिस्सा रखना पड़ता है।
संक्षेप में, YouTubers को अन्य राजस्व धाराओं का पता लगाना चाहिए यदि वे मंच से पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं। AdSense पर निर्भर हुए बिना YouTube के माध्यम से पैसे कमाने के कुछ तरीकों को देखने के लिए आगे पढ़ें।
2.2. उत्पाद या माल बेचना
बेचने के लिए बहुत सारे उत्पाद हैं जो आपके YouTube चैनल के माध्यम से पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं। माल बेचना - टी-शर्ट, कॉफी मग, टोट बैग, स्नैपबैक, आप इसे नाम दें - राजस्व से परे एक लाभ है।
मर्चेंडाइज आपके ऑनलाइन ब्रांड और व्यक्तित्व को ऑफ़लाइन दुनिया में डालकर आपके प्रदर्शन को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह आपके और आपके प्रशंसकों के बीच संबंधों को गहरा करता है क्योंकि वे सचमुच "खरीदते" हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
2.3. अपनी अगली रचनात्मक परियोजना को क्राउडफंडिंग
जब पैसा ही वह सब है जो किसी विचार और उसके क्रियान्वयन के बीच खड़ा होता है, तो इसे पूरा करने के लिए क्राउडफंडिंग एक अच्छा तरीका है।
चाहे आपको बेहतर उपकरण खरीदने, अभिनेताओं को काम पर रखने, या अन्य उत्पादन लागतों को कवर करने में सहायता की आवश्यकता हो, आप अपने स्वयं के दर्शकों और क्राउडफंडिंग समुदाय को पिच करने के लिए कह सकते हैं यदि आपका विचार पर्याप्त रूप से सम्मोहक है।
कई सफल क्राउडफंडेड प्रोजेक्ट एक झलक या "ट्रेलर" की पेशकश करते हैं जो लोगों को उत्साहित करता है, इसलिए अपने प्रोजेक्ट को समझाते हुए एक वीडियो शूट करने पर विचार करें या यह कैसा होगा, जैसे कि कुंग फ्यूरी के लिए यह लोकप्रिय किकस्टार्टर, एक छोटा सा 80 के दशक की एक्शन फिल्मों को श्रद्धांजलि देने वाली फिल्म।
2.4. अपने "प्रशंसकों" द्वारा सीधे भुगतान प्राप्त करना
किसी प्रोजेक्ट को क्राउडफंडिंग के समान, आप अपने दर्शकों से स्रोत योगदान के लिए "फैन फंडिंग" स्ट्रीम भी सेट कर सकते हैं, अक्सर विशेष भत्तों के बदले।
एक निर्माता के रूप में, आप अपने दर्शकों को प्रवेश के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर किए बिना इंटरनेट पर अपनी आवाज का योगदान दे रहे हैं। इसलिए, यदि आप अच्छी सामग्री की पेशकश कर रहे हैं, तो आपके दर्शक निरंतर आधार पर आपका समर्थन करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं।
कई फ़ैन फ़ंडिंग प्लेटफ़ॉर्म क्रिएटर्स को लोगों को उनकी सामग्री खोजने के लिए एक और जगह प्रदान करते हैं और अपने सबसे वफादार दर्शकों को शामिल करने और उनके समर्थन के लिए उन्हें पुरस्कृत करने का एक तरीका प्रदान करते हैं।
2.5. मीडिया को अपनी सामग्री का लाइसेंस देना
यदि आप बड़े पैमाने पर अपील के साथ एक वायरल वीडियो बनाते हैं - कहते हैं, एक मज़ेदार क्लिप जिसमें आपके कुत्ते की विशेषता है - आप पैसे के बदले में अपनी सामग्री का लाइसेंस दे सकते हैं।
टीवी समाचार आउटलेट, मॉर्निंग शो, ऑनलाइन समाचार साइटें और अन्य निर्माता आपके वीडियो के वायरल होने पर उपयोग करने के अधिकारों के बारे में उनसे संपर्क कर सकते हैं।
आप अपने वीडियो को वायरलहोग, स्टोरीफुल, या जुकिन मीडिया जैसे बाज़ार में भी सूचीबद्ध कर सकते हैं, जहाँ आपकी सामग्री को सही लोगों के लिए ढूंढना और खरीदना आसान होगा।
2.6. एक प्रभावशाली या सहयोगी के रूप में ब्रांडों के साथ काम करना
ब्रांड प्रभावशाली विपणन में अधिक से अधिक निवेश कर रहे हैं, अपने आम तौर पर बड़े विज्ञापन बजट को प्रभावित करने वालों पर खर्च कर रहे हैं जिन्होंने पहले ही अपने दर्शकों की वफादारी जीत ली है।
यदि आप सही सौदों पर बातचीत कर सकते हैं तो यह एक निर्माता के रूप में आपके लिए एक बड़ा अवसर पैदा करता है।
हालांकि भारतीय प्रभावक आमतौर पर जो शुल्क लेते हैं, उस पर विश्वसनीय डेटा प्राप्त करना मुश्किल है, कुछ अनुमानों ने इंस्टाग्राम के लिए प्रति-पोस्ट दर ₹6,500 (5-10k अनुयायियों के साथ सूक्ष्म-प्रभावकों के लिए) से लगभग ₹50,000 (2.5-5 के साथ प्रभावित करने वालों के लिए) के बीच रखा है। लाख अनुयायी)।
यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको क्या शुल्क देना चाहिए, तो आधारभूत आंकड़े के साथ आने का एक उचित तरीका यह है कि आपके वीडियो को सामान्य रूप से देखे जाने की संख्या ली जाए, और फिर उस संख्या को आपकी औसत विज्ञापन आय प्रति दृश्य से गुणा किया जाए।
यदि आपका चैनल पहले से ही मुद्रीकृत है, तो आप इस औसत को हाथ से निकाल सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आपको इसका अनुमान लगाना होगा। संभवत: ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सामग्री निर्माताओं द्वारा अपने आला में वीडियो देखें जिसमें वे अपनी कमाई का विश्लेषण करते हैं। उदाहरण के लिए, एकेएस दुसरा, जो ऐसे वीडियो बनाता है जो नवोदित YouTubers को रस्सियों को सीखने में मदद करते हैं, ने काम किया कि 2020 में एक निश्चित अवधि के लिए, YouTube ने उन्हें प्रति दृश्य के लिए जो भुगतान किया वह लगभग 0.04 रुपये था।
आपके उत्तोलन के आधार पर - आपके दर्शकों की जनसांख्यिकी, सामग्री की गुणवत्ता, आपकी जगह कितनी अनूठी और लाभदायक है, पहुंच, दर्शकों की व्यस्तता, और कई अन्य कारकों के लिए यहां एक छत्र शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है - आप एक बेहतर सौदे पर बातचीत करने में भी सक्षम हो सकते हैं यदि ब्रांड एक अच्छा फिट है।
ब्रांड-प्रायोजित सामग्री पर साझेदारी करने की कुंजी इसके बारे में पारदर्शी होना है, किसी ऐसी चीज़ का समर्थन न करना जो आपको वास्तव में पसंद नहीं है या जिस पर आप विश्वास नहीं करते हैं, और अपने दर्शकों के साथ ईमानदार होना है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं।
लेकिन आप पहली बार में एक ब्रांड सहयोग कैसे प्राप्त करते हैं? ऐसा करने के चार मुख्य तरीके हैं:
- पिच के साथ ब्रांडों तक पहुंचना
- आकर्षक सामग्री डालकर ब्रांड को आपसे संपर्क करने के लिए प्रेरित करना
- एक प्रबंधक को किराए पर लेना
- प्रभावित करने वालों के लिए किसी एजेंसी या बाज़ार के साथ पंजीकरण करना
3. अपने दर्शकों को परेशान किए बिना "बेचना" कैसे करें
मुद्रीकरण के लिए उपरोक्त कई रणनीतियों में उत्पादों या अभियानों को बढ़ावा देना शामिल है (उदाहरण के लिए एक वीडियो श्रृंखला क्राउडफंडिंग)। लेकिन आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके प्रचार आपकी सामग्री की अखंडता को भंग न करें।
बहुत सारे रचनाकारों के लिए "बेचना" एक वास्तविक चिंता का विषय है। लेकिन अगर तुम कभी नहीं पूछोगे, तो तुम कभी नहीं पाओगे।
उत्पादों या अभियानों को बढ़ावा देने के लिए आप कई सामान्य तरीके चुन सकते हैं।
अपने वीडियो में कॉल टू एक्शन रिकॉर्ड करें
"अगर आपको यह वीडियो पसंद आया है, तो लाइक बटन दबाएं और सब्सक्राइब करें।"
कई YouTubers अपने दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए अपने वीडियो के अंत में उन पंक्तियों के साथ कॉल टू एक्शन शामिल करते हैं। इच्छित कार्रवाई का सुझाव देकर, जो आप उनसे चाहते हैं, आपके दर्शकों द्वारा इसे लेने की अधिक संभावना है।
आप अपने दर्शकों का ध्यान उन कार्रवाइयों की ओर आकर्षित करने के लिए अपना सकते हैं जो आपके लिए आय उत्पन्न करती हैं, जैसे ऐप डाउनलोड या न्यूज़लेटर साइन-अप।
अपने वीडियो में समय के अनुकूल YouTube कार्ड जोड़ें
चाहे वह किसी ब्रांड के साथ आपके सौदे का हिस्सा हो या आप अपने उत्पादों का प्रचार कर रहे हों, YouTube कार्ड व्यस्त दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने का एक आकर्षक तरीका प्रदान करते हैं। कार्ड आयताकार पॉप-अप होते हैं जो आपके वीडियो को अधिक इंटरैक्टिव बनाते हैं। उनमें वीडियो, प्लेलिस्ट और चैनल के लिंक और यहां तक कि बाहरी लिंक भी हो सकते हैं।
आप उन्हें सही समय पर पॉप अप करने के लिए सेट कर सकते हैं, जब वे अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक और कम से कम विचलित करने वाले होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी वीडियो में किसी विशेष घड़ी को स्पोर्ट करते हैं, तो आपके पास एक संबद्ध लिंक वाला कार्ड भी हो सकता है, जब घड़ी पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
अपने वीडियो विवरण में लिंक जोड़ें
आप अपने वीडियो विवरण में लिंक जोड़कर दर्शकों को अपने स्टोर, पैट्रियन पेज, किकस्टार्टर अभियान, या अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के अन्य राजस्व-केंद्रित भागों में फ़नल कर सकते हैं।
यदि आप अपने स्वयं के उत्पादों के बारे में वीडियो बना रहे हैं और आप Shopify स्टोर के स्वामी हैं या उसका प्रबंधन करते हैं, तो आप नए ग्राहकों को अपने उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और साथ ही खरीदें X को Y प्रचार या छूट प्राप्त करें।
अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ऑफ़र का प्रचार करें
सिर्फ इसलिए कि आपकी सामग्री YouTube पर होस्ट की गई है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अन्य सभी वितरण चैनलों का लाभ नहीं उठाना चाहिए।
ट्विटर, फेसबुक और अपने किसी भी अन्य प्रोफाइल पर नए अभियानों या छूट के बारे में प्रचार करें।
आपका संदेश जितने अधिक स्थानों पर रहता है, उसके देखे जाने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ YouTube से आगे अपने अनुसरण को बढ़ाना हमेशा एक अच्छा विचार है।
4. क्या आप अपने YouTube चैनल का मुद्रीकरण करने के लिए तैयार हैं?
अधिकांश रचनाकारों को जो चीज बनाने के लिए मजबूर करती है वह शायद ही कभी पैसा होता है। यह दुनिया के आनंद के लिए कुछ बनाने का विचार है।
लेकिन विडंबना यह है कि यह उन्हें एक सामग्री-जुनूनी दुनिया में वास्तव में पैसा बनाने के लिए एक महान स्थिति में रखता है।
जबकि कई व्यवसायों के लिए कठिन हिस्सा अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना और रखना है, YouTubers ने पहले ही इसका पता लगा लिया है।
जो कुछ बचा है वह रचनात्मक होना है - विचारों का पता लगाने के लिए उद्यमशीलता अभियान को चैनल करना - आप अपने जुनून का मुद्रीकरण कैसे चुनते हैं।
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